इयान बॉथम और रिचर्ड हेडली से इस मामले में खुद को बेहतर मानते हैं कपिल देव

इयान बॉथम और रिचर्ड हेडली से इस मामले में खुद को बेहतर मानते हैं कपिल देव
Spread the love

क्रिकेट में एक दौर था ऑलराउंडर्स का। उस समय इंग्लैंड से सर इयान बॉथम, न्यूजीलैंड के सर रिचर्ड हेडली, पाकिस्तान के इमरान खान और भारत के कपिल देव का नाम हरफनमौला खिलाड़ियों की चौकड़ी में लिया जाता था। इसमें तुलना होती थी और एक तरह की प्रतिस्पर्धा देखी जाती थी। सबने अलग-अलग मुकाम हासिल किए और अपने-अपने देशों के लिए कई यादगार प्रदर्शन किए।

भारत के वर्ल्ड कप विजेता कप्तान कपिल देव ने हाल ही में एक पॉडकास्ट में कहा कि वह बाकी तीनों ऑलराउंडर्स के मुकाबले बेहतर एथलीट थे। 1970 और 80 के दशक में इन चार ऑलराउंडर्स का बोलबाला था। आंकड़ों के लिहाज से कपिल इन सबमें सबसे आगे नजर आते हैं।

कपिल देव ने हालांकि माना कि वह शानदार एथलीट नहीं थे लेकिन बेशक इन चारों में वह सबसे बेहतर एथलीट थे। 61 वर्षीय इस पूर्व कप्तान ने बाकी तीन ऑलराउंडर्स की क्षमताओं की खूब तारीफ की। उन्होंने सर हेडली को सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज बताया और इमरान खान को सबसे मेहनती खिलाड़ी। कपिल ने कहा, ‘हम चारों में रिचर्ड हेडली सबसे बढ़िया गेंदबाज थे। वह कंप्यूटर की तरह थे। मैं यह नहीं कहूंगा कि इमरान खान बेस्ट एथलीट थे या सबसे नैचुरल थे, लेकिन वह सबसे मेहनती खिलाड़ी थे।’

 

Right Click Disabled!