महामारी के प्रकोप से उबरने लगी है चीन की अर्थव्यवस्था

महामारी के प्रकोप से उबरने लगी है चीन की अर्थव्यवस्था
Spread the love

कोरोना वायरस महामारी और अमेरिका के साथ जारी व्यापार तनाव के बाद भी जुलाई महीने में चीन का निर्यात साल भर पहले की तुलना में 7.5 फीसदी बढ़ गया। इससे संकेत मिलता है कि चीन की अर्थव्यवस्था कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप से उबरने लगी है।

237.6 अरब डॉलर रहा कुल निर्यात 
शुक्रवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, आलोच्य महीने के दौरान अमेरिका को चीन के निर्यात में 12.5 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई। इस दौरान चीन का कुल निर्यात 237.6 अरब डॉलर रहा। यह जून 2020 की तुलना में तीन फीसदी अधिक है। जुलाई माह के दौरान चीन का आयात 1.4 फीसदी कम होकर 175.3 अरब डॉलर रहा।

चीन ने किया कोविड-19 पर विजय का दावा
चीन में कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप सबसे पहले शुरू हुआ। दिसंबर 2019 में महामारी की शुरुआत के बाद चीन ठप्प होने वाली पहली वैश्विक अर्थव्यवस्था रहा। हालांकि उसने महामारी पर सबसे पहले काबू भी किया और मार्च में सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी ने कोविड-19 पर विजय का दावा किया।

जून तिमाही में जीडीपी में वृद्धि 
इससे पहले जून तिमाही में चीन के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 3.2 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई। चीन की जीडीपी में यह वृद्धि मार्च तिमाही की 6.8 फीसदी की गिरावट के बाद आई। चीन का निर्यात वैश्विक औसत की तुलना में तेज गति से सामान्य स्थिति में लौट रहा है। इससे पता चलता है कि चीन के विनिर्माता महामारी से अब भी जूझ रही अन्य अर्थव्यवस्थाओं की हिस्सेदारी पर कब्जा जमाने लगे हैं।

फ्रांस का निर्यात 21.5 फीसदी घटा
फ्रांस ने शुक्रवार को 2020 की पहली छमाही के लिए विदेश व्यापार के आंकड़े जारी किए, जिससे पता चलता है कि कोरोना वायरस महामारी के चलते मची आर्थिक तबाही से यूरोपीय देश बुरी तरह पीड़ित हैं। इन आंकड़ों के मुताबिक इस दौरान फ्रांस का निर्यात 2019 की पहली छमाही के मुकाबले 21.5 फीसदी घट गया।

यह 2009 में महामंदी के दौरान पहली छमाही में हुई गिरावट के मुकाबले अधिक है। हालांकि, फ्रांस के आयात में भी कमी आई है, जिससे व्यापार घाटे की कुछ भरपाई हुई। फ्रांस के विदेश व्यापार मंत्री फ्रेंक रिस्टर ने कहा कि दुर्भाग्यपूर्ण रूप से ये आंकड़े आश्चर्यजनक नहीं हैं, क्योंकि हम जिस संकट से गुजर रहे हैं, वह असाधारण है।

 

Admin

Admin

9909969099
Right Click Disabled!