बच्चों की पढ़ाई के लिए है पैसों की जरूरत, तो यहां जानिए एजुकेशन लोन के बारे में

बच्चों की पढ़ाई के लिए है पैसों की जरूरत, तो यहां जानिए एजुकेशन लोन के बारे में
Spread the love

लगातार बढ़ रही महंगाई के दौर में उच्च शिक्षा पाना सबके लिए आसान नहीं है। ऐसे में आप ‘एजुकेशन लोन’ लेकर अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। छात्र या उनके माता-पिता बच्चों के स्नातक, परास्नातक या फिर प्रोफेशनल कोर्स के लिए बैंकों से एजुकेशन लोन ले सकते हैं। यहां शर्त होती है कि शिक्षण संस्थान सरकार से मान्यता प्राप्त होने चाहिए।

जिस बैंक में आपका पहले से खाता है, वहां से एजुकेशन लोन लेना आसान होता है। इसके अंतर्गत कॉलेज, हॉस्टल, लाइब्रेरी, पढ़ाई के लिए कंप्यूटर की खरीदारी के साथ विदेश में पढ़ाई के मामले में आनेजाने के खर्च को भी शामिल किया जाता है। इसमें विदेश में पढ़ाई के लिए भी लोन मिलता है। आम तौर पर एजुकेशन लोन चुकाने के लिए ग्राहकों को 15 साल तक का समय दिया जाता है। इसके अतिरिक्त 12 महीने को मोहलत भी मिल सकती है।

ब्याज पर टैक्स में छूट 
इसकी खास बात ये है कि आयकर अधिनियम में धारा 80-ई के तहत शिक्षा लोन पर चुकाए गए ब्याज पर टैक्स में छूट मिलती है। हालांकि आयकर में यह छूट लोन चुकाना शुरू करने से आठ साल तक ही मिलती है। अगर लोन अवदि आठ साल से ज्यादा है तो आगे के सालों में टैक्स राहत नहीं मिलती।

अगर आप भी एजुकेशन लोन लेने का विचार कर रहे हैं, तो 31 जुलाई 2020 तक संबंधित बैंकों के डाटा के अनुसार जानते हैं विभिन्न बैंकों की ब्याज दर, प्रोसेसिंग फीस, अवधि, आदि की जरूरी जानकारी-

एसबीआई
एसबीआई में आपको 50 लाख रुपये तक का एजुकेशन लोन मिल जाएगा। इसके लिए सह-आवेदक की भी जरूरत होगी। अगर आप 7.5 लाख रुपये से ज्यादा लोन लेते हैं, तो लोन पर कोलैटरल की भी आवश्यकता होगी। ब्याज दर की बात करें, तो यह औसत 8.80 फीसदी है और प्रोसेसिंग फीस शून्य से लेकर 10,000 रुपये तक हो सकती है। इसकी अधिकतम अवधि 15 साल है।

एचडीएफसी
एचडीएफसी में आपको 20 लाख रुपये तक का एजुकेशन लोन मिल जाएगा। अगर आप 7.5 लाख रुपये से ज्यादा लोन लेते हैं, तो लोन पर कोलैटरल की भी आवश्यकता होगी। ब्याज दर की बात करें, तो यह 9.65 फीसदी से शुरू होती है। प्रोसेसिंग फीस एक फीसदी या 1,000 रुपये हो सकती है। इसकी अधिकतम अवधि 15 साल है।

पीएनबी
एसबीआई में आपको आवश्यकता पर आधारित लोन मिल सकता है। ब्याज दर की बात करें, तो यह औसत 8.85 फीसदी है और इसपर कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं ली जाती है। इसकी अधिकतम अवधि 15 साल है।

आईसीआईसीआई बैंक
आईसीआईसीआई बैंक में आपको एक करोड़ रुपये तक का एजुकेशन लोन मिल जाएगा। 20 लाख से अधिक के लोन पर 5 से 15 फीसदी का मार्जिन है। ब्याज दर की बात करें, तो यह औसत 11.25 फीसदी है और प्रोसेसिंग फीस एक फीसदी है। इसकी अवधि कोर्स पर निर्भर करती है। यह 5 से 10 साल हो सकती है।

बैंक ऑफ बड़ौदा
बैंक ऑफ बड़ौदा में आपको 80 लाख रुपये तक का एजुकेशन लोन मिल जाएगा। अगर आप 4 लाख रुपये तक लोन लेते हैं, तो कोई कोलैटरल नहीं लगता, लेकिन 4 लाख से अधिक पर 10 फीसदी मार्जिन होता है। ब्याज दर की बात करें, तो यह औसत 8.85 फीसदी है। महिलाओं को इसपर 0.50 फीसदी की छूट मिलती है और प्रोसेसिंग फीस शून्य है। एक साल के मोरेटोरियम के बाद इसकी अवधि 10 से 15 साल है।

 

Admin

Admin

9909969099
Right Click Disabled!