इस स्थिति में बैंक आपके खाते को कर देगा इनएक्टिव

इस स्थिति में बैंक आपके खाते को कर देगा इनएक्टिव
Spread the love

अपने ग्राहकों की सुविधाओं के लिए देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) आए दिन कोई न कोई एलान करता रहता है। साथ ही सुरक्षित बैंकिंग के नियों से भी ग्राहकों को अवगत कराता है। कोरोना काल में अब ज्यादातर लोग ऑनलाइन माध्यम से ही अपने कार्य पूरी कर रहे हैं। लेकिन बैंक के कई ऐसे नियम हैं, जिनका ग्राहकों को पालन करना जरूरी होता है। अगर ग्राहकों ने ऐसा नहीं किया तो उनका बैंक खाता इनएक्टिव भी हो सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में।

भारतीय रिजर्व बैंक के नियमों के अनुसार, जब किसी खाते में लगातार दो साल या उससे ज्यादा समय तक कोई लेन-देन नहीं होता है, तो वह खाता इनऑपरेटिव हो जाता है। यानी आप इस बैंक खाते से कोई भी लेनदेन नहीं कर पाएंगे।

वहीं अगर ऐसा 10 साल तक होता है यानी अगर इनऑपरेटिव अकाउंट में भी 10 साल तक कोई लेनदेन नहीं होता है, तो उसमें जमा पैसे और उसके ब्याज को एजुकेशन एंड अवेयरनेस फंड में ट्रांसफर कर दिया जाता है। हालांकि, ऐसा करने से पहले बैंक अपने ग्राहक को सूचना देता है।

दोबारा कैसे एक्टिव होगा अकाउंट?
एसबीआई के अनुसार, इनऑपरेटिव बैंक खाते को दोबारा ऑपरेटिव करने के लिए आपको केवाईसी अपडेशन करना होगा। आपको सभी केवाईसी दस्तावेज बैंक में जमा करने होंगे। इसके अलावा ग्राहकों बैंक में जाकर एक डेबिट लेनदेन भी करना होगा।

 

 

Admin

Admin

9909969099
Right Click Disabled!