दिल्ली: बढ़ी पेट्रोल की कीमत, अब 73.91 रुपये में मिलेगा एक लीटर

दिल्ली: बढ़ी पेट्रोल की कीमत, अब 73.91 रुपये में मिलेगा एक लीटर
Spread the love

नई दिल्ली
सऊदी अरब में तेल संयंत्रों पर आए संकट के बाद दुनिया भर के बाजारों पर इसका असर दिखने लगा है। भारत भी इससे अछूता नहीं है। सोमवार को दिल्ली में पेट्रोल के दाम में 29 पैसे की बढ़ोतरी हुई। नई कीमत के मुताबिक राजधानी में पेट्रोल के दाम बढ़कर 73.91 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गए हैं। वहीं 18 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि के साथ दिल्ली में डीजल का दाम 66.74 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच चुका है। बता दें कि 17 सितंबर से इंधन की कीमत में हो रही बढ़ोतरी के बाद रविवार को लगातार छठे दिन पेट्रोल-डीजल के दाम में उछाल आया है। बीते छह दिनों में पेट्रोल के दामों में कुल 1.59 रुपये और डीजल में 1.31 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है।
सऊदी अरब के तेल संयंत्रों पर हुए ड्रोन हमलों के बाद अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल आपूर्ति में पांच प्रतिशत की कमी आई है। वहीं कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी देश की अर्थव्यवस्था के लिए भी चिंता का संकेत है। विशेषज्ञों का मानना है कि अगर इसी तरह कच्चे तेल की कीमतों में उछाल आता रहा तो देश की अर्थव्यवस्था तो भारी नुकसान पहुंच सकता है।
भारत हर महीने सऊदी अरब से 20 लाख टन कच्चे तेल का आयात करता है। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने गुरुवार को सऊदी अरब के नए पेट्रोल मंत्री प्रिंस अब्दुल्लाजीज बिन सलमान से हुई बातचीत के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि उन्होंने भारत को पेट्रोल की तय मात्रा का निर्यात सुनिश्चित किया है।

Admin

Admin

9909969099
Right Click Disabled!