अरविंद केजरीवाल ने शुरू किया प्लाज्मा बैंक

अरविंद केजरीवाल ने शुरू किया प्लाज्मा बैंक
Spread the love

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर प्लाज्मा बैंक के शुरुआत की जानकारी दी। यह बैंक कोविड-19 के रोगियों के लिए बहुत बड़ी मदद है। केजरीवाल ने इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह भी बताया कि कौन, कहां, कैसे, किस प्रक्रिया के तहत प्लाज्मा दान कर सकता है।

उन्होंने इसके लिए टोल फ्री नंबर 1031 और व्हाट्सएप नंबर  8800007722 जारी किया है। इन नंबरों पर डोनर रजिस्ट्रेशन करा सकता है। इस पर दान करने के इच्छुक लोग फोन कर प्लाज्मा दान करने की आगे की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। केजरीवाल ने य भी साफ कर दिया है कि जिन लोगों को प्लाज्मा की जरूरत है वो इस नंबर पर बिल्कुल कॉल न करें।

केजरीवाल ने प्रेसवार्ता की शुरुआत करते हुए बताया कि आज से दिल्ली में प्लाज्मा बैंक की शुरुआत हो रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना के इलाज के लिए बना यह देश का शायद पहला प्लाज्मा बैंक होगा। अभी तक लोगों को प्लाज्मा लेने में काफी परेशानी आ रही थी लेकिन अब इस बैंक के बनने से लोगों को सहूलियत हो जाएगी। हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि यह बैंक तभी सफल होगा जब लोग ज्यादा से ज्यादा संख्या में आकर प्लाज्मा दान करेंगे।

उन्होंने अपील की कि जो लोग कोरोना से ठीक हो गए हैं, वो ज्यादा से ज्यादा संख्या में आगे आएं और प्लाज्मा दान करें ताकि और मरीजों की मदद हो सके, उनकी जिंदगी बचाई जा सके। इसके साथ ही मुख्यमंत्री केजरीवाल ने ये भी बताया कि हर कोई प्लाज्मा दान नहीं कर सकता। इसके दान करने के भी सख्त नियम हैं।

ये शर्तें बताने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में अब तक 58000 लोग कोरोना से ठीक हुए हैं लेकिन वो तो कल तक ठीक हुए हैं। ऐसे में ये शर्तें जोड़ने के बाद और 14 दिन पहले ठीक हुए लोगों की संख्या देखें तो यह बहुत कम हो जाएगी। लेकिन जो भी बचे हैं उन सभी को आगे आना होगा। जिंदगी में बहुत कम मौके मिलते हैं, जब हम किसी की मदद कर सकते हैं, उसकी जान बचा सकते हैं।

केजरीवाल ने दो नंबर भी जारी किए हैं जिस पर फोन कर दान करने के इच्छुक लोग रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। उसके बाद अस्पताल उनसे बात करेगा।

 

Admin

Admin

9909969099
Right Click Disabled!