निवेश के मंत्र 57: पैसिव फंड से होगा मुनाफा

निवेश के मंत्र 57: पैसिव फंड से होगा मुनाफा
Spread the love

कोरोना वायरस महामारी की वजह से दुनियाभर की अर्थव्यवस्थाएं प्रभावित हुई हैं। इस मुश्किल दौर में वित्तीय जानकारों का कहना है कि कोरोना काल में ऐसे विकल्पों में निवेश करें, जहां पैसा सुरक्षित रहे और अच्छा रिटर्न मिलता रहे।

ऐसे संकट के समय में चुनिंदा कंपनियों पर दांव लगाने के बजाय सेंसेक्स या निफ्टी जैसे सूचकांकों को फॉलो करना बेहतर निवेशकों के लिए बेहतर साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें इंडीविजुअल कंपनियों की तुलना में उतार-चढ़ाव का खतरा थोड़ा कम होता है। इसके पैसिव फंड आपकी मदद करेगा। पैसिव फंड्स में निवेश है बेहतर रणनीति है।मालूम हो कि सूचकांक अलग-अलग सेक्टर्स व बेहतर प्रदर्शन कर रही कंपनियों के उचित प्रतिनिधित्व को ध्यान में रखकर सांख्यिकीय पद्यतियों से तैयार किए जाते हैं। साथ ही नियमित रूप से इनकी समीक्षा भी की जाती है। यही कारण है जिसकी वजह से लंबी अवधि में पैसे कमाने के लिए बेंचमार्क सूचकांक किया गया निवेश लाभदायक होता है। हालांकि सूचकांक खरीद या बिक्री करने के लिए इंस्ट्रूमेंट नहीं होते।

सामान्य म्यूचुअल फंड को फंड मैनेजर मैनेज करते हैं, जबकि पैसिव फंड बेंचमार्क इंडेक्स की तरह काम करते हैं। सामान्य फंड बेहतर या खराब रिटर्न दे सकते हैं।, लेकिन पैसिव फंड में रिटर्न बेंचमार्क इंडेक्स जैसे होते हैं। सामान्य म्यूचुअल फंड में निवेश पर चार्ज 2.25 से 2.50 फीसदी लगता है, जबकि पैसिव फंड में 0.50 से 0.75 फीसदी।

 

Admin

Admin

9909969099
Right Click Disabled!