गढ़वाल विवि से इंटीग्रेटेड लॉ कोर्स की स्वीकृति

गढ़वाल विवि से इंटीग्रेटेड लॉ कोर्स की स्वीकृति
Spread the love

गढ़वाल विवि का स्वामी रामतीर्थ परिसर अब इंटरमीडिएट के बाद सीधे इंटीग्रेटेड लॉ की पढ़ाई शुरू करने की तैयारी कर रहा है। विवि प्रशासन की ओर से पांच वर्षीय लॉ इंटीग्रेटेड कोर्स शुरू करने के प्रस्ताव को बोर्ड ऑफ स्टडीज से अनुमति मिल गई है। अब पाठ्यक्रम को अंतिम मंजूरी के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय को भेजा जा रहा है। इस कोर्स को हरी झंडी मिलते ही छात्र-छात्राओं को छह की बजाय पांच साल में ही एलएलबी की डिग्री मिल जाएगी।

एचएनबी गढ़वाल केंद्रीय विवि के स्वामी रामतीर्थ परिसर बादशाहीथौल में स्नातक और स्नातकोत्तर के विभिन्न पारंपरिक पाठ्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। इनमें हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, विज्ञान, कॉमर्स, अर्थशास्त्र और लॉ सहित कई अन्य कोर्स शामिल हैं, लेकिन परिसर में सबसे अधिक लॉ विषय में प्रवेश के लिए मारामारी रहती है, क्योंकि इस क्षेत्र में नौकरी के कई अवसर मिल जाते हैं।

ऐसे में परिसर प्रशासन ने पांच वर्षीय इंटीग्रेडट लॉ का नया पाठ्यक्रम शुरू करने का निर्णय लिया है। अभी तक परिसर में लॉ करने के लिए स्नातक की परीक्षा पास करना अनिवार्य होता है। इंटीग्रेटेड लॉ का कोर्स सीधे इंटर पास ऐसे विद्यार्थियों के लिए है, जो सीधे विधि से स्नातक करना चाहते हैं। छात्रों की मांग को देखते हुए परिसर प्रशासन ने पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड लॉ पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए प्रस्ताव तैयार किया है, जिसे बॉर्ड आफ स्टडीज ने अनुमति मिल गई है।

 

Admin

Admin

9909969099
Right Click Disabled!